search(यहाँ खोजें)

गुम हुए मोबाइल को कैसे खोजें (how to find my lost mobile phone)where is my phone, find my android phone, how to locate a lost cell phone, find my phone google maps,find my phone location by number

                गुम हुए मोबाइल को कैसे खोजें

how to find lost android by internet
    
दोस्तों  chhotubhai.com  में आपका स्वागत है. आज आप सिखने वाले है how to find my lost android phone आजकल लगभग सभी के पास स्मार्टफोन होता है और सभी को मोबाइल की बहुत केयर भी रहती है. क्योकि अब सारे काम मोबाइल से ही होने लगे है. और बहुत जरुरी और प्राइवेट चीज़ो को उसमें स्टोर करके भी रखते है जैसे हमारे मार्कशीट की फोटो और उससे भी जरुरी चीज़े जैसे पासवर्ड या प्राइवेट फोटोज़ जिनको हम किसी को भी दिखाना पसंद नहीं करते है और इसीलिए हम अपना मोबाइल किसी के पास नहीं छोड़ते है.

मगर कभी कभी हम अपना मोबाइल गुमा डालते है या फिर कही पर भूल जाते है तो हमें बहुत परेशानी होती है. लेकिन उससे बुरा तो तब होता है जब वह मोबाइल किसी और के हाथ में चला जाता है यानी चोरी हो जाता है या किसी को मिल जाता है।  तब हमें समझ ही नहीं आता की उस टाइम पर क्या करें जिससे मोबाइल वापस मिल जाये या डाटा कोई देख न सके. 
                         ब्लू व्हेल चैलेंज (आत्महत्या का खेल) तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें क्योकि मै आपको बताऊंगा की गुमे हुए मोबाइल को कैसे वापस पाया जा सकता है. या मोबाइल का  current location कैसे देखें ?  अगर मोबाइल मिले नहीं तो भी आप दूसरे मोबाइल से ऑनलाइन अपने मोबाइल के डाटा को डिलीट कर सकते है या मोबाइल को ऑनलाइन लॉक भी कर सकते है 


track my phone for free online ( ऑनलाइन अपने मोबाइल को कैसे खोजें / ढूँढे ):- दोस्तों अपने मोबाइल को  फिर पाने के लिए आपको बस इंटरनेट की जरुरत होगी जिससे आप अपने मोबाइल को सुरक्षित कर सकते है चाहे वह आपके पास रहे या ना रहे। 
 अपने मोबाइल को बनाइये मिनी प्रोजेक्टर (projector) घर में ही बनाए प्रोजेक्टर अपने मोबाइल से               क्या क्या चाहिए ?:-
इसके लिए आपको तीन चीज़ो की जरुरत पड़ेगी 

1 एक डिवाइस (कम्प्यूटर या मोबाइल)
2  इंटरनेट कनेक्शन 
3  आपका gmail का अकाउंट ( जो अकाउंट आपने अपने गुमे हुए मोबाइल में डाला होगा )

दोस्तों आपका gmail अकाउंट आपके गुमे हुए मोबाइल में लिंक होता है।  और gmail अकाउंट सीधे GPRS से जुड़ा होता है.

how to find my mobile step by step :- जब आपके ऊपर बताये गए तीनो चीज़ आ गए फिर आपको सिपल से कुछ steps को जैसे मै बता रहा हु वैसे करते जाना है.




  • स्टेप 1:- आपको गूगल में जाकर सर्च करना है where is my phone  फिर आपके पास एक पेज इस तरह आएगा।                                            

find your phone-my account-Google  पर क्लिक करना है जैसा  की इमेज में दिखाया गया है। 
        एंटीवायरस क्या है ,बेस्ट एंटीवायरस फॉर PC and windows 7
स्टेप 2:- अब आपको आगे में एक पेज इस प्रकार का एक पेज मिलेगा 
यही 

उसमे आपको अपने गुम हुये मोबाइल में डले हुए GMAIL account को डालना है. नोट :-  आपको इस जगह पर उसी gmail अकाउंट को डालना है जो आपने अपने गुमे हुए मोबाइल में डाला था . 


  •  अपने मोबाइल में कोन सा ईमेल आईडी डाला है कैसे जाने?:- अपने मोबाइल के play store में जाये फिर लेफ्ट साइड के ऑप्शन बटन को क्लिक करें इसके बाद लेफ्ट साइड से एक साइड मेनू खुलेगा जहाँ पर आपको आपका नाम और ईमेल आदि शुरू में ही दिखाई दे रही होगी।

 इसी ईमेल आईडी को आपको याद रखना है ताकि मोबाइल के गुम जाने पर काम आ सके 

अब आपको NEXT बटन पर क्लिक करना है. next बटन पर क्लिक करने के बाद यह आपको पासवर्ड पूछेगा  आपको गुमे अपने gmail id के password को डालना है.

स्टेप 3:- जैसे ही आप अपना पासवर्ड डाल कर next बटन दबाते है तो आपके सामने एक पेज आता है जिसमे आपके गुमे गए मोबाइल का मॉडल नंबर और कंपनी का नाम की जानकारी दिखाई देती है.
अगर आपने अपने एक ही जीमेल आईडी को कई सारे मोबाइल में डाल रखा है तो यहाँ पर आपको उन सभी की लिस्ट दिखाई देगी।
100 % पथरी का आयुर्वेदिक इलाज, इन विधियों का प्रयोग करके 100 % आप पथरी से निजाद पा सकते हैं। आपको घबराना नहीं है. आपको सिर्फ उस डिवाइस या मोबाइल के नाम पर क्लिक करना है जिसे आप खोजना चाहते है.

स्टेप 4:- अब आपके सामने एक ऐसा पेज सामने आएगा 



        जब आप इस पेज तक पहुंच जाते है तो आपका काम लगभग हो गया है. यहाँ से आप अपने मोबाइल पर पूरा ऑनलाइन कण्ट्रोल कर  सकते है. साथ ही साथ आप उसे ऑनलाइन formate भी कर सकते है. 

 ऑप्शन 1 (RING) :- अगर आपका मोबाइल घर में ही कही पर गुम गया है और वो साइलेंट में है तो आप RING बटन पर क्लीक करिये आपका मोबाइल फुल VOLUME में बजने लगेगा। जिससे आप अपने मोबाइल के आवाज से आसानी से ढूंढ कर वापस पा सकते है.
ऑप्शन 2 (Locked):- इस ऑप्शन की मदद से आप आपने मोबाइल के current location  गुगल मैप पर देख सकते है. की वो कहा पर है और साथ ही साथ आप यह भी जान सकते है की उसे किस रास्ते से किस तरफ ले जाया गया है. 

नोट :- इस ऑप्शन के लिए आपके गुम हुए मोबाइल में GPS चालू होना जरुरी है. 


ऑप्शन 3 (Lock your phone):- इस ऑप्शन को क्लिक करके आप अपने मोबाइल फ़ोन को ऑनलाइन लॉक कर सकते है जिसका password आपको इसी पेज सेट करना होता है.
लॉक करने के बाद आपके गूमे हुए मोबाइल का स्क्रीन चेंज होकर इस तरह दिखाई देने लगेगा 

इस प्रकार लॉक हो जाने के बाद केवल मोबाइल ओनर यानि की आपको कॉल करने का ऑप्शन शो करता है. इसके अलावा मोबाइल में कोई भी ऑप्शन काम नहीं करता है. इसके लिए यह आपको एक मोबाइल नंबर सेट करने को कहता है जिस नंबर को गुम हुए मोबाइल पर शो कर सके.

आपको साथ ही साथ कुछ और ऑप्शन भी मिलता है जैसे आप मोबाइल के सक्रीन पर अपने मन के हिसाब से कोई मेसेज लिख सकते है जो आपके गुमे हुए मोबाइल पर दिखेगा 
जैसे की आप यह लिख सकते है की "please return my phone its is very important for me"

या आप अपने मन से कुछ भी मेसेज लिख सकते है.जो मोबाइल के स्क्रीन पर शो होगा 


और जब आप इसमें से मोबाइल को एक बार लॉक कर देते है तो मोबाइल को formate भी नही कराया जा सकता है. कहने का मतलब यह है की चोर यदि आपके डाटा को डिलीट भी करना चाहेगा या मोबाइल को formate करके उसे उपयोग करना चाहेगा तब भी ऐसा नहीं कर सकता है.
इस ऑप्शन के साथ साथ.


नोट :- इस सभी ऑप्शन को यूज़ करने के लिए आपके गुम हुए मोबाइल को इंटरनेट से कनेक्ट होना बहुत ही जरुरी है।  बिना इंटरनेट से कनेक्ट हुए ये ऑप्शन काम नहीं करते है.
 परन्तु अगर चोरी हुए मोबाइल कभी भी इंटरनेट से कनेक्ट होगा और यदि अपने ऑनलाइन लॉक कर दिया है तो यह तुरंत ही आपके मोबाइल को लॉक कर देगा।


दोस्तों आशा करता हू आप इस पोस्ट की मदद से गुमे हुए मोबाइल को ढूंढ लिया होगा। या लॉक कर लिया होगा जिससे आपका पर्सनल डाटा किसी के गलत हाथ न लगे.
अगर आपको इस पोस्ट से हेल्प मिली हो तो अपने दोस्तों और परिवारवालों को ये पोस्ट शेयर करें।
और अपने भाई के वेबसाइट www.chhotubhai.com  पर आते रहें। 

कोई टिप्पणी नहीं: